FREQUENTLY ASKED QUESTIONS / बहुदा पूछे गए प्रश्न

  1. What should I do if there is lot of delay in accessing the page?
    यदि पेज तक पहुँचने में बहुत समय लग रहा हो तो उस स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए ?
    • Try to submit the application earlier as there will be bunching. Speed for On-Line Application on Internet, is based on various factors like Internet Speed, large number of applicants trying to register the application at the same time etc. Therefore, if you are not able to get the pages for registration immediately, please retry after a gap of 15 minutes or during off-peak hours, maybe during the night.
      आवेदन को पहले ही सब्मिट करने का प्रयत्न करें क्यूंकि बहुत सारे आवेदनों का एकत्रिकरण हो जाता है। इंटरनेट पर एप्लीकेशन की गति बहुत से कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि इंटरनेट की गति, बहुत सारे आवेदकों का एक ही समय अपने आवेदनों को दर्ज कराने का प्रयत्न करना इत्यादि। अतः, यदि आप रजिस्ट्रेशन हेतु पेजों को तत्काल प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो आप 15 मिनट के अन्तराल पर या व्यस्ततम घंटों को छोड़ कर किसी और समय जैसे की रात्रि को दुबारा प्रयास करें।
  2. How do I know that my application is registered?
    मुझे कैसे ज्ञात होगा कि मेरा आवेदन रजिस्टर हो गया है ?
    • There are various stages of the registration process. Your registration is successful only on completion of all the stages and photo/signature upload. You will receive an email and SMS alert on the completion of successful registration. After the preliminary registration, you will receive the Registration Number. Please preserve it for future use as all subsequent logins are only with the Registration Number and your Date of Birth. Kindly note that successful registration does not imply that application has been accepted. Eligible/Rejection status will be displayed only after scrutiny.
      रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के कई चरण हैं। सभी चरणों के पूर्ण होने पर और फोटो / सिग्नेचर के अपलोड होने पर ही आपका रजिस्ट्रेशन सफल होता है। रजिस्ट्रेशन के पूर्ण होने पर आपको एक ई-मेल और एक एस. एम. एस. एलर्ट मिलेगा। प्रारंभिक रजिस्ट्रेशन के पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन संख्या प्राप्त होगी। इस रजिस्ट्रेशन संख्या को आगे उपयोग करने के लिए सुरक्षित रख लें क्यूंकि बाद में आने वाले सभी लॉगिन इसी रजिस्ट्रेशन संख्या और आपकी जन्म तिथि के द्वारा हो पाएंगे। कृपया ध्यान दें कि रजिस्ट्रेशन के सफल होने का तात्पर्य यह नहीं है कि आपका आवेदन स्वीकृत हो गया है। स्वीकृत / अस्वीकृत की स्थिति स्क्रूटिनी के पश्चात ही डिस्प्ले की जायेगी।
  3. I did not receive the email intimation for registration of my application?
    मुझे मेरे आवेदन के रजिस्ट्रेशन की सूचना की ई-मेल नहीं प्राप्त हुई है ?
    • The Registration Number is sent as an auto-response Confirmation email. The delivery of these emails purely depends upon the correctness of the E-Mail ID provided, policy of your E-Mail Service Provider to accept and divert such emails under Bulk or Spam Mails or bounce back such mails without accepting it due to heavy number of emails generated by our Applications. In case of Govt./ official /company email Ids, delivery is controlled by your Company Policies. Therefore, please do not expect replies from us, if you do not receive such confirmation / auto-response emails. Please contact Helpdesk if you are unable to proceed with your registration. Please do look at your Junk/Bulk/Clutter folders to check if any of these important emails are in there. If yes, please move them to your Inbox and whitelist the support email id.
      रजिस्ट्रेशन संख्या एक ऑटो-रिस्पांस कन्फर्मेशन ई-मेल के द्वारा भेजी जाती है। इन ई-मेलों का पहुंचना पूर्ण रूप से दी गयी ई-मेल आयी डी की सत्यता पर, आपके ई-मेल सर्विस प्रोवाइडर की बल्क और स्पैम ई-मेलों को स्वीकार करने और डाइवर्ट करने या ऐसी ई-मेलों को हमारी एप्लीकेशन द्वारा बड़ी संख्या में उत्पन्न करने के कारण बिना स्वीकार किये हुए अवरुद्ध करने की पालिसी पर निर्भर करता है। सरकारी / ऑफिसियल / कम्पनी ई-मेल आयी डी के मामले में ई-मेलों का पहुँचना आपकी कंपनी पालिसी द्वारा नियंत्रित होता है। अतः यदि आपको इस तरह की कन्फर्मेशन / ऑटो-रिस्पांस ई-मेल प्राप्त नहीं होते हैं तो कृपया हमसे किसी उत्तर की अपेक्षा नहीं करें। यदि आप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं तो कृपया हेल्पडेस्क से सम्पर्क करें। कृपया अपने जंक / बल्क / क्लटर फ़ोल्डरों को अवश्य जांच लें कि कहीं उनमें ये महत्वपूर्ण ई-मेल न हों। यदि ये उनमे हैं तो उनको इनबॉक्स में मूव करें और सपोर्ट ई-मेल आयी डी को व्हाइटलिस्ट करें।
  4. How do I re-confirm that my application is saved?
    मैं कैसे सुनिश्चित करूँ कि मेरा आवेदन सेव हो गया है ?
    • In case of doubt about the successful Registration, candidates are advised to visit the Page for Re-Print of Application, generate the Printout and preserve the hard copy (printout) of the Application and/or save it as a soft copy.
      सफल रजिस्ट्रेशन के समबन्ध में किसी भी संदेह की स्थिति में, आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे पेज पर आवेदन का प्रिंटआउट दुबारा लेने के लिए पुनः जाएं, प्रिंटआउट लें और आवेदन की हार्डकॉपी (प्रिंटआउट) को सुरक्षित रख लें और / या सॉफ्टकॉपी के रूप में इसको सेव कर लें।
  5. After filling up the complete form, I got a Blank Screen / Internet got disconnected / My PC closed / hanged / shutdown. Is my application saved / registered?
    आवेदन प्रारूप पूरा भरने के पश्चात, स्क्रीन ब्लैंक हो जाती है / इंटरनेर डिसकनेक्ट हो जाता है / मेरा पी. सी. बंद हो जाता है / हैंग हो जाता है / शट डाउन हो जाता है। क्या मेरा आवेदन सेव / रजिस्टर हो गया है ?
    • Please refer to Point No.4. If you do not get the application printout through Re-Print option, your application is not saved. Please re-apply.
      कृपया बिंदु संख्या 4 देखें। यदि आप अपने आवेदन का प्रिंटआउट, रीप्रिंट के द्वारा नहीं प्राप्त कर पाते तो इसका अर्थ है कि आपका आवेदन सेव नहीं हुआ है। कृपया दुबारा आवेदन करें।
  6. I did not receive the acknowledgement / reply to my email communication?
    मुझे मेरे ई-मेल संवाद के लिए कोई स्वीकृति (प्राप्ति सूचना) / उत्तर नहीं मिला।
    • "Reply to" email Id for the Application is created for the convenience of the Candidates for genuine communications. Please do not use this address to send back the emails for "Acknowledgment", "Vacation Mail", "Friendship Offers", "Sales Offers" etc. Our email Server is configured to delete such emails automatically.
      किसी आवेदन के लिए ई-मेल का उत्तर आवेदक की सुविधा के लिए वास्तविक संवाद के लिए दिया जाता है। कृपया इस अड्रेस का इस्तेमाल ई-मेलों की स्वीकृति / प्राप्ति सूचना के लिए, वेकेशन मेलों के लिए, मित्रता प्रस्ताव के लिए, सेल्स ऑफरों इत्यादि के लिए नहीं करें। हमारा ई-मेल सर्वर इस प्रकार की ई-मेलों को स्वतः ही विलोपित करने के लिए समनुरूपित है।
  7. What details should I retain while replying to auto-response emails?
    मुझे ऑटो-रिस्पांस ई-मेलों का जवाब देने के लिए कौन सी सूचनाएं अपने पास सुरक्षित रखनी चाहिए ?
    • You need not respond to auto-response emails. But please preserve the Registration ID, which is the main basis for your future logins to reprint application, check status etc.
      आपको ऑटो-रिस्पांस ई-मेलों का जवाब देने की कोई आवश्यकता नहीं है परन्तु कृपया रजिस्ट्रेशन आयी डी जो कि आगे आवेदन के रीप्रिंट, स्थिति देखने इत्यादि के लिए लॉगिन का प्रमुख आधार है को सुरक्षित रख लें।
  8. To whom should I write for any problems?
    किसी समस्या के समाधान के लिए मुझे किसको लिखना चाहिए ?
    • For technical queries only, please write to support@apprentice.rrcbbs.org.in
      केवल तकनीकी पूछ-ताछ के लिए कृपया support@apprentice.rrcbbs.org.in को लिखें।
  9. What details should I provide while writing for the problem?
    किसी समस्या के सम्बन्ध में लिखते समय मुझे कौन से विवरण देने होंगे ?
    • Please do not forget to provide following details while writing to us: (1) REGISTRATION NUMBER (2) DATE OF BIRTH & (3) FULL NAME as entered in application. In case of application failure or any error message, we would like to have the screenshot of the error in JPG, GIF format or as MS Word file. Additionally, you may provide the PC Details including the Operating System (like Windows, Linux etc.) & Internet Browser & version (like Internet Explorer 9.0, Mozilla Firefox 53 etc.) used.
      कृपया हमें लिखते समय निम्न विवरण देना नहीं भूलें। (1) रजिस्ट्रेशन संख्या (2) जन्म तिथि (3) पूरा नाम जैसा आवेदन में भरा गया है। आवेदन के विफलता या एरर मैसेज की स्थिति में एरर का स्क्रीन शॉट JPG, GIF फॉरमेट में या MS Word फाइल में भेजना वांछित है। इसके अतिरिक्त आप अपने पी. सी. का विवरण जिसमे कि आपरेटिंग सिस्टम (जैसे कि विंडोस, लिनक्स इत्यादि) और इंटरनेट ब्राउज़र और वर्सन (जैसे कि इंटरनेट एक्स्प्लोरर 9.0, मोज़िला फायरफॉक्स 53) इत्यादि के बारे में सूचना हो, हमें दें ।
  10. I have completed my Preliminary Registration and have got my Registration Number. Now I want to change some details or want to apply to another Unit. How can I do that?
    मैंने अपना प्रारंभिक रजिस्ट्रेशन पूरा कर लिया है और मुझे मेरी रजिस्ट्रेशन संख्या प्राप्त हो गयी है। अब मैं कुछ विवरणों को बदलना चाहता हूँ या किसी और यूनिट के लिए आवेदन करना चाहता हूँ। मैं यह कैसे कर सकता हूँ ?
    • Once you have submitted your details for Primary Registration and the Registration Number has been generated, you cannot modify these details. However, if you have not submitted data, you can modify the data entered so far by logging in.
      यदि एकबार आपने अपने विवरणों को प्रारंभिक रजिस्ट्रेशन के लिए सब्मिट कर दिया है और रजिस्ट्रेशन संख्या जेनेरेट हो गयी है तो आप अपने इन विवरणों को परिवर्तित नहीं कर सकते। यदि आपने अभी अपने विवरणों को सब्मिट नहीं किया है तो आप अभी तक भरे गए विवरणों को लॉगिन करके परिवर्तित कर सकते हैं।

DISCLAIMER

On-Line Application validation rules are designed based on the Advertisement requirement. Candidates are advised to read the advertisement carefully and refer "How to Apply" pages on the main page. Application submitted through On-Line form does not imply that candidate has fulfilled all the criteria given in the advertisement and Application is subject to subsequent scrutiny and the application can be rejected if found to be ineligible at any point of time.